घर में आसानी से बनाएं ये तुलसी काढ़ा, इम्यूनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

घर में आसानी से बनाएं ये तुलसी काढ़ा, इम्यूनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

योग गुरु सुनील सिंह

एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाए रखने में एक सुरक्षा कवच का कार्य करती है। इसमें अगर थोड़ी-सी भी कमजोरी आ जाए तो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं और हम बीमार पड़ जाते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता विशेष तौर पर हमें संक्रामक रोगों से बचाए रखने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए आयुष मंत्रालय के द्वारा भी कई प्रकार के इम्युनिटी बूस्टर टिप्स (Immunity booster Tips) दिए गए थे। इसमें बताया गया कि तुलसी की पत्तियों (Basil leaves) से भी एक विशेष प्रकार का काढ़ा (Kadha) तैयार किया जा सकता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावी रूप से मजबूत बनाने के लिए काफी असरदार साबित होगा। इसके वैज्ञानिक कारण को जानने की कोशिश करेंगे तो यह समझना बहुत आसान होगा कि हमारे शरीर की इम्युनिटी को मजबूत (Immunity boost) बनाने के लिए तुलसी की पत्तियां किस प्रकार मददगार साबित हो सकती हैं।

नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, तुलसी की पत्तियों (Tulsi ki pattiyan) में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण मौजूद होता है। अध्ययन में इस बात की भी पुष्टि की गई है कि अगर तुलसी की पत्तियों के अर्क का सेवन किया जाए तो यह और भी प्रभावी रूप से मददगार साबित होता है।

जबकि इसका काढ़ा के रूप में सेवन किया जाए तो उसके जरिए भी इसके सकारात्मक फायदे देखने को मिलते हैं। इसके लिए आप किचन में मौजूद कुछ मसालों को इस्तेमाल करके इसका काढ़ा तैयार कर सकते हैं। आइए इसे घर पर तैयार करने की विधि के बारे में जानते हैं।

पढ़ें- तुलसी में पाए जाते हैं कमाल के औषधीय गुण, लेकिन इस तरह से सेवन ना करें

कैसे तैयार करें काढ़ा (How to made Kadha):

सामग्री- 1 गिलास के लिए:

  • 10-12 तुलसी की पत्तियां
  • दालचीनी के 2-3 छोटे टुकड़े
  • 1 गिलास पानी
  • बनाने की विधि
  • एक पैन लें उसमें पानी गर्म होने के लिए रख दें।
  • जब पानी उबलने लगे तो इसमें तुलसी की पत्तियां और दालचीनी के टुकड़े डाल दें।
  • इसे कम से कम कम 15-20 मिनट तक अच्छी तरह उबालें।
  • अब एक गिलास में इसे स्ट्रेनर से छानकर रखें और ठंडा होने दें।
  • जब यह पीने लायक ठंडा हो जाए तो इसका सेवन करें।
  • आप यह काढ़ा हफ्ते में दो से तीन बार ट्राय कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक तरीके

बेस्ट बॉडी डीटॉक्स-टी, शरीर की भीतर से सफाई कर बढाती है इम्यूनिटी

बेस्ट इम्यूनिटी बूस्टर है ये आयुर्वेदिक बूटी, डेंगू, मलेरिया और फ्लू जैसी बीमारियों में फायदेमंद

आयुर्वेद की अमृता यानी गिलोय, जानिए विशेष लाभ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।